Thursday 18 June 2015

विषद्रव्य का उपचार नींबू का छिलका एवं अन्य छोटे-छोटे उपाए --- डॉ आरती सिंह

स्पष्ट रूप से पढ़ने के लिए इमेज पर डबल क्लिक करें (आप उसके बाद भी एक बार और क्लिक द्वारा ज़ूम करके पढ़ सकते हैं



16 jun 2015 
फ्रीज़ किए गए नींबू के आश्चर्यजनक परिणाम--------------------
नींबू को स्वच्छ धोकर फ्रीजर में रखिए........8 सॆ 10 घंटे बाद वह बर्फ जैसा ठंडा तथा कड़ा हो जाएगा.........उपयोग में लाने के लिए उसे कद्दूकस कर लें.......आप जो भी खाएँ उसपर इसे डाल कर खा सकते हैं........इससे खाद्यपदार्थ में एक अलग ही टेस्ट आ जाता।
नींबू के छिलके में 5 से 10 गुना अधिक विटामिन 'सी' होता है और वही हम फेंक देते हैं...नींबू के छिलके में शरीर कॆ सभी विषद्रव्य को बाहर निकालने की क्षमता होती है।
नींबु का छिलका कैंसर का नाश करता है.........यह छिलका कैमोथेरेपी से 10,000 गुना ज्यादा प्रभावी है.........यह बैक्टेरियल इन्फेक्शन, फंगस आदि पर भी प्रभावी है.........नींबू का रस विशेषत: छिलका रक्तदाब तथा मानसिक दबाव नियंत्रित करता है........नींबू का छिलका 12 से ज्यादा प्रकार के कैंसर में पूर्ण प्रभावी है और वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के।
आप अच्छे पके हुए तथा स्वच्छ नीबू फ्रीज में रखें और कद्दूकस कर प्रतिदिन अपने आहार के साथ प्रयोग करें।



https://www.facebook.com/groups/1374833052829804/permalink/1460118060967969/
**************************************************************************

पेट दर्द - अाधा चम्मच हल्दी और आधे चम्मच नमक को मिलाकर ठंडे पानी से फांकी मार लें। पेट दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।
बालों का गिरना - यदि आपके बालों में रूसी है या फिर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप कच्चे पपीते का पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों पर 10 मिनट तक लगाएं। उसके बाद बाल धो लें। ऐसा करने से आपके बाल नहीं झड़ेंगे।
खून की खराबी - खून साफ नहीं हैं तो 1 चम्मच शहद को आधे गिलास पालक के रस में मिलाकर 1 महीने तक सेवन करें। यह आपके रक्त विकार को दूर करेगा और खून को साफ रखेगा।
स्किन प्रॉब्लम - नारियल पानी में कच्चा दूध, नींबू का रस, बेसन और चंदन पाउडर मिलाकर लेप तैयार करें। नहाने से 15 मिनट पहले ये लेप चेहरे पर लगाएं। उसके बाद चेहरा धो लें। यह नुस्खा स्किन प्रॉब्लम दूर कर चेहरे को चमकदार बनाता है।
एसिडिटी - भोजन करने के बाद आप थोड़े से गुड़ का सेवन करें। ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाएगी।
सिरदर्द - एक गिलास गर्म पानी में आधे नींबू का रस डालकर पिएं। सिर दर्द दूर हो जाएगा। साथ ही युकेलिप्टस के तेल से सिर की मसाज करें। इससे सिर दर्द में आराम मिलता है।
गैस्ट्रिक ट्रबल - अजवायन और काला नमक पीस कर समान मात्रा में मिला लें। इस चूर्ण को एक चम्मच मात्रा में गर्म पानी से लें। गैस की समस्या में तुरंत आराम मिलेगा।
गैस्ट्रिक ट्रबल - एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नीबू, थोड़ा सा काला नमक, सिका हुआ जीरा और थोडी सी हींग मिलाकर लेने से गैस की तकलीफ में तत्काल राहत मिलती है।
जुकाम - यदि जुकाम या सर्दी हो तो रात को सोने से पहले गर्म पानी पीकर सोएं। जुकाम में बहुत राहत मिलेगी।
https://www.facebook.com/groups/1374833052829804/1460732420906533 

No comments:

Post a Comment